[2022] National Education Day | History, theme, wishes, celebrations this year

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2022: इस वर्ष का विषय “पाठ्यक्रम बदलना, शिक्षा को बदलना” है।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 11 नवंबर को भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती और शिक्षा के प्रति उनके योगदान को याद करने के लिए मनाया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2022 का विषय “पाठ्यक्रम बदलना, शिक्षा में बदलाव” है।

इतिहास

11 सितंबर, 2008 को, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने घोषणा की, “मंत्रालय ने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद करते हुए भारत के इस महान सपूत के जन्मदिन को मनाने का फैसला किया है। हर साल 11 नवंबर, 2008 से आगे, राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाएगा, इसे अवकाश के रूप में घोषित किया जाएगा।”

शुभकामनाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक ट्वीट में कहा, “राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की बधाई। आज, हम एक अनुकरणीय दिग्गज और भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद को श्रद्धांजलि देते हैं। उन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी अमूल्य भूमिका के लिए याद किया जाएगा। और हमारे शिक्षा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए।”

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, “महान स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत में शिक्षा क्रांति की दिशा दिखाने वाले मौलाना आजाद हर बच्चे को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के मिशन के लिए हमेशा प्रेरणास्त्रोत रहेंगे। उनके जन्मदिन पर हम शिक्षा को एक महान शिक्षा देने का संकल्प लेते हैं। जन क्रांति और शिक्षित भारत के उनके सपने को साकार करें।”

Celebrations

विभिन्न शैक्षणिक संस्थान राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने के लिए प्रतियोगिताओं, गतिविधियों और सेमिनारों का आयोजन करते हैं। इस वर्ष के समारोहों को देखें: “जामिया हमदर्द मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की 135 वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय शिक्षा दिवस समारोह – 2022 का आयोजन करता है। थीम: चेंजिंग कोर्स, ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन, ”विश्वविद्यालय ने ट्वीट किया।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने एक ट्वीट में कहा, “IIT बॉम्बे शुक्रवार, 11 नवंबर, 2022 को दोपहर 3.30 बजे VMCC में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाएगा। इस अवसर पर श्री अमित शर्मा, एमडी और सीईओ, टीसीई लिमिटेड मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर हमारे चुनिंदा संकाय सदस्यों को आईआरसीसी अनुसंधान पुरस्कार – 2021 प्रदान किए जाएंगे।

IIT हैदराबाद ने ट्वीट किया, “संस्थान की इनोवेशन काउंसिल, IIT हैदराबाद 11 नवंबर 2022, 2:30 pm को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (भारत के पहले शिक्षा मंत्री, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती) मनाने के लिए “Academics 4.0: Difficulties and Opportunities” पर ऑनलाइन चर्चा का आयोजन कर रहा है।

कॉलेजों और विश्वविद्यालयों, प्रवेश, पाठ्यक्रम, परीक्षाओं, स्कूलों, अनुसंधान, एनईपी और शिक्षा नीतियों आदि पर नवीनतम शिक्षा समाचारों के लिए हमें फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *